जॉनी और उसके दोस्त तोते

जॉनी केवल चार वर्ष का था जब उसकी मम्मी ने उससे पूछा कि बेटा इस वर्ष तुम्हें तुम्हारे जन्मदिन पर क्या लेना है। वह तुतलाते हुए बोला तोता तोता ।उसके मम्मी पापा उसे उस समयं चिड़िया घर ले गए थे। चिड़ियाघर में उसने बहुत सारे जानवर देखे रंग-बिरंगे हरे तोते को देख कर उसने अपने मम्मी को कहा कि मुझे तोता ही लेना है ।उसकी मम्मी पापा ने उससे पूछा बेटा तुम तोते का क्या करोगे? वह बोला वह मेरा दोस्त बनेगा। एक दिन यूं ही घूमते हुए उसकी नजर एक तोता बेचने वाले पर पड़ी वह चिल्ला उठा तोता तोता। उसके मम्मी पापा को उसे तोता लेना ही पड़ा ।तोता बेचने वाले केे पास दो तोते थे दोनों तोते उसके मम्मी पापा ने उसे ले लिए थे ।वह सारा दिन उन दोस्तों के साथ मस्त रहता इस तरह समय व्यतीत होने लगा ।
वह बारह साल का हो चुका था। उसने अपने दोस्तों का नाम हरि और राम रखा। वह उसके साथ खेलता और उनके साथ खूब मस्ती करता उसने अपने दोस्तों को ट्रेन्ड कर दिया था। वह जो कुछ उन्हें सिखाता वह सब सीख जाते थे यहां तक कि जब वह खेलने जाता तो वह उसके पीछे पीछे घर के पास ही चले जाते और उसके कंधे पर बैठ कर सीटी बजाते। वह हर एक बात समझते थे ।जब वह गाने सुनता तो वह भी उसके पीछे सीटीयां बजाते। हर बात समझ जाते थे वह धीरे-धीरे बोलना भी सीख गए थे। जब खेलते हुए उनकी बौल नीचे गिर जाती तो वह चूं चूं करके शोर मचाते जहां बौल होती थी ।उसके मम्मी पापा भी उसके दोस्त तोतोंं के साथ बातें करने लग गए थे।

एक दिन की बात है कि उसके घर में उसके दूर के रिश्तेदार आए हुए थे ।वह भी तोतों को देख कर खुश हुए। उनके बच्चे ने कहा अंकल इनमें से एक तोता हमें दे दो ।जॉनी की तो उन दोनों तोतों में जान बसती थी ।वह तो इन दोनों को किसी को भी हाथ लगाने देना नहीं चाहता था वह उनको किसी को भी देना पसंद नहीं करता था। जॉनी के पापा बोले बेटा इसमें तो मैं तुम्हारी कोई मदद नहीं कर सकता। एक दिन उनके घर में रात को तीन व्यक्ति आकर बोले हम तीनों कपड़े के व्यापारी हैं ।आज रात को हम आपके घर विश्राम करना चाहते हैं। हमारी गाड़ी खराब हो गई है ।आप कृपया करके अपने घर में आज बिताने के लिए थोड़ी सी जगह दे दीजिए ।सुबह हम यहां से चले जाएंगे आप का भगवान भला करेंगे जौनी की मम्मी को उन पर दया आ गई ।उसने जॉनी के पापा को कहा कि हमें इन को रात को ठहरने के लिए जगह दे देनी चाहिए ।अतिथि तो भगवान का दूत होता है ।इसलिए साथ वाले स्टोर रूम में उनके ठहरने का इंतजाम उसके मम्मी पापा ने कर दिया। जॉनी के पापा भी मान गये उन्होंने कहा ठीक है आज रात तुम हमारे यहां रह सकते हो। वह बोले हम खाना होटल में ही खा कर आ चुके हैं ।हमें अपने घर में जगह देने पर धन्यवाद ।

तीनों व्यापारी स्टोर रुम में चले गए थे ।वह तीनों सो चुके थे ।आधी रात को वे उठे और उन्होंने आधी रात को जॉनी के कमरे का दरवाजा खोला । उस समय जॉनी किचन में पानी पीने गया था उन्होंने उसके तोतों को कुछ सूंघा दिया था ।वह चुपचाप उसे कुछ सूंघा कर अपने कमरे में सोने चले गए थे तब तक जौनी अपने कमरे मे वापस आ चुका था। उसने अपने तोतों को नीचे गिरते देखा । जॉनी ने चुपचाप बिना किसी को बताए बिना वक्त गवांए ड्राइवर को गाड़ी चलानें के लिए कहा और अस्पताल चलने के लिए कहा। अस्पताल में डॉक्टर ने कहा कि उसे कोई जहरीला पदार्थ सूंघाया गया है ।जिससे वह काफी समय तक बेहोश रहा तुम इसको ठीक समय पर ले आए मैं तुम्हारे तोंतों को एक इंजेक्शन लगा देता हूं वे थोड़ी देर बाद होश में आ जाएंगे। वह सीधा अपने ड्राइवर के साथ घर वापस आ गया। उसने अपने ड्राइवर को कहा अंकल आप मम्मी पापा को भी कुछ नहीं कहेंगे कि हम कहां गए थे?। वह बेकार ही परेशान होंगे। उन तीनों व्यक्तियों ने सोचा कि इस कमरे में दो ही तोते थे। उन तीनों को जॉनी का पता ही नहीं लगा था। जॉनी अस्पताल से आकर सोचनें लगा कि उसके तोतों को जहरीला पदार्थ किसने सुंघाया। उसके दिमाग में एक विचार आया क्यों ना मम्मी पापा के कमरे में जा कर देखता हूं? चुपचाप वह अपने मम्मी पापा के कमरे में आया तो देख कर हैरान हो गया कि उसकी मम्मी पापा के दोनों हाथ बंधे हुए थे। और उन्हें भी कोई दवाई सूंघा दी गई थी। जिससे वे दोंनों भी बेहोश हो गए थे । घर की सारी अल्मारीयां खुली पड़ी थी। वह चुपचाप अपने कमरे में आ गया और सोचने लगा कि क्या करूं? कयों कि फोन तो स्टोर वाले रूम में था? जौनी को पता चल चुका था कि यह तीनों व्यापारी बहुत ही बड़े चोर थे जो कि घर का सारा सामान लूटने आए थे

उसके तोतों को अब होश आ चुका था। जॉनी को समझते देर नहीं लगी कि यह काम उन तीनों व्यापारियों का है। यह तीनों व्यापारी बहुत ही बड़े चोर थे। जोकि घर का सारा सामान लूटने आए थे उन्होंने घर का सारा सामान लूट लिया था और घर के सारे सदस्यों को बेहोश कर दिया था। जॉनी का तो उन्हें पता ही नहीं था उन चोरों ने सोचा होगा की इस कमरे में केवल तोता ही है ।जॉनी सोचने लगा कि अब मैं क्या करुं ।उसके तोते ने चूंचूं करके नीचे की ओर इशारा किया ।वह समझ गया कि वह नीचे चलने के लिए कह रहा है उसने नीच जा कर देखा। पापा की गाड़ी में एक मोबाइल हमेशा पड़ा रहता था। बिना समय गंवाएह वह सीढ़ियों से नीचे उतरा और मोबाइल से पुलिस अंकल को फोन किया और कहा अंकल चुपचाप आप हमारे घर में आ जाओ। हमारे घर में चोर घुस चुके हैं ।आप जल्दी में आकर उन्हें पकड़ लो ।वह पुलिस को फोन कर चुका था ।
उन तीनों ने जौनी को गाड़ी में देख लिया था उन्होंने गाड़ी को लॉक कर दिया ताकि वह कंही भाग न सके। जौनी गाड़ी में बंद हो चुका था ।वह जोर जोर से सहायता के लिए चिल्लाने लगा ।वे तीनो चोर अपना अपना सामान समेटने में लग गए थे।वे तीनों कमरे में चले गए थे । उन्होंने गाड़ी के ड्राइवर को भी बेहोश कर दिया था। जौनी नें पुलिस अंकल को कहा कि अंकल आप जल्दी से जल्दी आ जाओ ।उन चोरों ने मुझे गाड़ी में लॉक कर दिया है और वह चोरी करने घर में घुस गए है।उन्होंने मेरे मम्मी पापा को भी बेहोश कर दिया है ।पुलिस इंस्पेक्टर को एक विचार आया बोला तुम्हारे घर के पास एक पुलिस इंस्पेक्टर रहते हैं ।वह तुम्हारे घर के साथ वाले मकान में रहते हैं। मैं उन्हें फोन कर देता हूं। वह तुम्हें गाड़ी से बाहर निकालेंगे।

उनके साथ वाले घर में जो पुलिस इन्सपैक्टर रहते थे वह वहां पहुंच चुके थे ।उन्होंने गाड़ी में जॉनी को देख लिया था। उन्होंने मास्टर की से गाड़ी का दरवाजा खोला ।जॉनी बेहोश होने ही वाला था। पुलिस इंस्पेक्टर ने उसे बाहर निकाला और जल्दी से उन चोरों को पकड़ने के लिए निकला ।वह चोर चोरी का सामान लूट कर ले ही जाने वाले थे कि द्वार पर घंटी सुनाई दी।पुलिस वालों ने दरवाजे की घंटी बजाई एक चोर ने दरवाजा खोला । तीनों चोर डर के मारे कांप रहे थे । दो चोर तो बाथ रुम में छिप गये ।तभी जॉनी ने जाकर बाथरूम का दरवाजा लॉक कर दिया। अब तो दोनों चोर बाथरुम में बंद हो चुके थे तीसरे चोर को पुलिस वालों ने पकड़ लिया ।उन्होंने सारा सामान कहीं जाकर छुपा दिया था ।।जौनी के तोतों नेे चूं चूं कर के नीचे उतरने को कहा।जौनी अपने तोतों के साथ ईशारों में बात करना सीख गया था। जॉनी अपने दोस्तों के साथ नीचे उतर गया ।उसने देखा कि उनके घर के पास एक गैराज था। एक गठरी में कूड़ा दान के पास रुपए और जेवरात वहां उन चोरों ने चोरी करने के पश्चात जेवरात और गहनें उस में छुपा दिए थे ताकि अगर पकड़े गए तो कुछ न कुछ तो वंहा से ले जा सके। यह जेवरात तो काम आ ही जाएंगे उसके तोते उस गठरी पर बैठ गए और उस पर बैठकर कर चूं चूं करनें लगे ।जॉनी ने आकर जब गठरी देखी वे तो उसकी मां के गहनें थे । उसके तोतों ने उन्हें सब कुछ चोरो से हासिल करवानें में मदद की थी। जौनी के ममी पापा को होश आ चुका था।पुलिस वालों ने उन तीनों को गिरफ्तार कर लिया था ।जौनी की ममी ने कहा बिना सोचे समझे किसी भी अनजान व्यक्ति को अपने घर में शंरण नहीं देनी चाहिए थी । आज तो हम बाल बाल बच गए और इन दोनों तोंतों की वजह से मेरे जेवरात और गहनें मुझे वापस मिल गये उन्होंने उन दोनों तोंतों को खुशी के मारे चूम लिया था।

Posted in Uncategorized

Leave a Reply

Your email address will not be published.